Friday 23 January 2015

बेबी



FRIDAY RELEASE: 70 करोड़ की 'बेबी' को टक्कर देगी 'डॉली की डोली'

आदित्य चौकसे|Jan 23, 2015, 13:39PM IST
MORE:
अक्षय कुमार

FRIDAY RELEASE: 70 करोड़ की 'बेबी' को टक्कर देगी 'डॉली की डोली'
इस शुक्रवार अरबाज खान की ‘डॉली की डोली’ और नीरज पांडे की ‘बेबी’ का प्रदर्शन हो रहा है। पूरे विश्व के प्रिंट प्रचार के खर्च सहित ‘बेबी’ की लागत 70 करोड़ रुपए होती है। विदेश वितरण, सैटेलाइट संगीत अधिकारों से 26 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है। भारत में 90 करोड़ रुपए के ग्रॉस व्यवसाय पर फिल्म की पूंजी सुरक्षित हो जाएगी। अक्षय कुमार जैसे सुपर स्टार के अतिरिक्त फिल्म की सबसे बड़ी ताकत लेखक-निर्देशक नीरज पांडेय हैं। 
 
‘अ वेडनस डे’ और ‘स्पेशल 26’ के जरिए वे बता चुके हैं कि उनकी फिल्मों में सितारा एक सशक्त कहानी पात्र बन जाता है। पूरे विश्व के प्रिंट प्रचार के खर्च सहित ‘डॉली की डोली’ की लागत 25 करोड़ रुपए है। संगीत, विदेश वितरण सैटेलाइट से 10 करोड़ रुपए निकल जाएंगे। अरबाज ने 150 करोड़ के क्लब की सुपर सफल ‘दबंग’ और ‘दबंग-2’ बनाने के बाद एक मध्यम बजट की फिल्म बनाई है तो सिर्फ एक हटकर मनोरंजक कहानी के भरोसे। 
 इस सप्ताह सोमवार को गणतंत्र दिवस की अतिरिक्त छुट्टी का लाभ दोनों फिल्मों को मिलेगा। सैटेलाइट प्राइज न्यूनतम स्तर पर है और निर्माता अब सितारों को उनकी आसमान छूती कीमत नहीं दे सकता। फिल्म की कीमत निकालने के लिए उसे टिकट खिड़की पर ही भरोसा करना पड़ेगा। हमेशा कहा जाता है कि ‘कंटेंट इज किंग’। इस सप्ताह दोनों फिल्म सफल होकर इस बात का सबसे बड़ा उदाहरण बनके उभरेगी।

पिछले सप्ताह प्रदर्शित ‘अलोन’ ने 22 करोड़ रुपए का ग्रॉस व्यवसाय किया। फिल्मों की भीड़ की वजह से उसे 25 प्रतिशत व्यवसाय की हानि हुई और ‘शराफत गई तेल लेने’ और ‘क्रेजी कुक्कड़ फैमिली’ अच्छी फिल्में होने के बावजूद गुम हो गई।
फिल्मबेबी
रेटिंग3.5/5
स्टार कास्ट अक्षय कुमार, डैनी डेन्जोंगपा, अनुपम खेर, तापसी पन्नू और सुशांत सिंह
डायरेक्टर नीरज पांडे
प्रोड्यूसरभूषण कुमार, कृष्ण कुमार, शीतल भाटिया, कैप ऑफ गुड फिल्म्स और क्राउचिंग टाइगर्स
म्यूजिकएम एम करीम और मीत ब्रदर्स
जेनर एक्शन-थ्रिलर
 'अ वेडनेस डे' के बाद डायरेक्टर नीरज पांडे एक बार आतंकविरोधी गतिविधि पर आधारित फिल्म लेकर सिनेमाघरों में हैं। फिल्म का नाम है 'बेबी', जिसमें अक्षय कुमार ने एक काउंटर एजेंट का किरदार निभाया है।
 क्या है फिल्म की कहानी
'बेबी' एक अंडरकवर यूनिट का नाम है, जिसे आतंकवाद के खात्मे के लिए बनाया गया है। इस यूनिट के हेड हैं फिरोज खान (डैनी डेन्जोंगपा) और अजय सिंह राजपूत (अक्षय कुमार) उनके सबसे विश्वसनीय काउंटर इंटेलिजेंट एजेंट हैं। यूनिट का लक्ष्य रहता है कि वे पांच साल में आतंकवाद को खत्म कर देंगे। इधर, बॉर्डर पर बैठा मास्टर माइंड आतंकी मौलाना मोहम्मद रहमान (पाकिस्तानी एक्टर रशीद नाज), जो भारत में रह रहे मुसलामानों को जिहादी बनने के लिए मजबूर करता है। फिल्म में जिहाद के मुद्दे को मजबूती से उठाया गया है। अजय सिंह राजपूत मौलाना मोहम्मद रहमान द्वारा फैलाए जा रहे आतंक को कैसे रोकता है, इसके लिए उसे किन परिस्थितियों से जूझना पड़ता है और क्या 'बेबी' का मिशन सफल होता है? इस सवालों के जवाब जानने के लिए आपको फिल्म देखनी होगी।

कैसा है डायरेक्शन

 नीरज पांडे ने 'अ वेडनेस डे' और 'स्पेशल 26' के बाद एक बार फिर साबित कर दिया है कि वे बॉलीवुड के काबिल निर्देशकों में से एक हैं।फिल्म की कहानी एक देश से दूसरे देश (टर्की से नेपाल, नेपाल से अरबिया) घूमती है, लेकिन नीरज ने बिना किसी तामझाम के बहुत ही खूबसूरती से पेश किया है। हालांकि, कहीं-कहीं छोटी-छोटी गलतियां हुई हैं, लेकिन कहानी के फ्लो के चलते वे समझ नहीं आतीं। 

कैसी है एक्टिंग

 अक्षय कुमार को उनके एक्शन और स्टंट के कारण खिलाड़ी कहा जाता है और इस बार भी इस खिलाड़ी ने शानदार खेल खेला है। सिर्फ अक्षय ने ही नहीं, बाक़ी एक्टर्स डैनी डेन्जोंगपा, अनुपम खेर, केके मेनन, तापसी पन्नू, सुशांत सिंह राजपूत और रशीद नाज ने भी फिल्म में काफी अच्छा काम काम किया है।
 देखें या न देखें
 यदि आप एक्शन और थ्रिलर सिनेमा के दीवाने हैं तो खासकर यह फिल्म आपके लिए हैं। हालांकि, बाक़ी दर्शकों को कम से कम एक बार यह फिल्म जरूर देखनी चाहिए।

No comments: